Definition of Springs, Types of Springs, Uses of Springs, Importance of Springs, Metal of Springs, Properties of Springs Metal, Springs Making Machines स्प्रिंग की परिभाषा, स्प्रिंग के प्रकार

0

Definition of Springs, Types of Spring, Uses of Springs, Importance of Springs, Metal of Springs, Properties of Springs Metal, Springs Making Machines
स्प्रिंग की परिभाषा, स्प्रिंग के प्रकार, स्प्रिंग्स के उपयोग, स्प्रिंग का महत्व, स्प्रिंग का मेटल, स्प्रिंग मेटल के गुण, स्प्रिंग बनाने की मशीनें

स्प्रिंग की परिभाषा Definition of Spring

धातु (metal) की तार (Wire), चादर (sheet), पट्टी (strip) या इसी प्रकार की और कोई लचीली (Flexible) वस्तु जो दाब लगने पर दब जाय और दाब हटने पर पुनः अपनी स्थिति में आ जाय। स्प्रिंग का यह प्रमुख गुण है।

स्प्रिंग का महत्व Importance of Spring

मानव जाति ने हमेशा हमारे जीवन के तरीके को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी पर भरोसा किया है। शुरुआत में हमने साधारण चीजों की खोज की और विकसित किया जो भंडारण और अधिक वस्तुओं का उत्पादन करने में हमारी मदद की, जो आगे चलकर हमारे घरेलू और उत्पादकता की वर्तमान स्थिति में विकसित हुई। 

सरल मशीनों का आविष्कार पहली चीजों में से एक था और सबसे सरल तंत्र में से स्प्रिंग भी एक महत्वपूर्ण पार्ट है। संभवतः अधिकांश लोग स्प्रिंग के महत्व को नहीं जानते। लेकिन जब इसकी जरूरत हो और हमें यह उपलब्ध नहीं होती है तब हमें स्प्रिंग के महत्व का पता चलता है।

Definition of Spring, Types of Spring, Uses of Springs, Importance of Spring, Metal of Spring, Properties of Spring Metal, Spring Making Machines स्प्रिंग की परिभाषा, स्प्रिंग के प्रकार, स्प्रिंग्स के उपयोग, स्प्रिंग का महत्व, स्प्रिंग का मेटल, स्प्रिंग मेटल के गुण, स्प्रिंग बनाने की मशीनें

स्प्रिंग्स के प्रकार Type of Springs 

बाजार में विभिन्न प्रकार के स्प्रिंग्स उपलब्ध हैं, जिनमें से हमें जिस प्रकार का की स्प्रिंग की आवश्यकता होती है हम उसका चयन करते हैं। जैसे :- स्प्रिंग का आकार, स्प्रिंग का प्रकार, स्क्रीन की ताकत।

Definition of Spring, Types of Spring, Uses of Springs, Importance of Spring, Metal of Spring, Properties of Spring Metal, Spring Making Machines  स्प्रिंग की परिभाषा, स्प्रिंग के प्रकार, स्प्रिंग्स के उपयोग, स्प्रिंग का महत्व, स्प्रिंग का मेटल, स्प्रिंग मेटल के गुण, स्प्रिंग बनाने की मशीनें


1* वायर स्प्रिंग्स Wire springs
2* संपीड़न स्प्रिंग्स Compression Springs
3* एक्सटेंशन स्प्रिंग्स Extension Springs
4* मरोड़ स्प्रिंग्स Torsion Springs
5* लगातार फोर्स स्प्रिंग्स Constant Force Springs
6* बेलेविल स्प्रिंग्स Belleville Springs
* ड्राबार स्प्रिंग्स Drawbar Springs
8* वुल्फ स्प्रिंग्स Volute Springs
9* गार्टर स्प्रिंग्स Garter Springs
10* फ्लैट स्प्रिंग्स Flat Springs
11* गैस स्प्रिंग्स Gas Springs
12* एयर स्प्रिंग्स Air Springs

Definition of Spring, Types of Spring, Uses of Springs, Importance of Spring, Metal of Spring, Properties of Spring Metal, Spring Making Machines  स्प्रिंग की परिभाषा, स्प्रिंग के प्रकार, स्प्रिंग्स के उपयोग, स्प्रिंग का महत्व, स्प्रिंग का मेटल, स्प्रिंग मेटल के गुण, स्प्रिंग बनाने की मशीनें


1* वायर स्प्रिंग्स Wire springs

इस प्रकार के साधारण स्प्रिंग स्टील की तार के बने होते हैं। इनका प्रयोग मुख्यतः ढक्कनों को सही स्थिति में रखने के लिए किया जाता है। जब भी ढक्कन को खोलना हो तो पहले वायर स्प्रिंग को हटाना पड़ता है। इसके बाद कवर खोला जा सकता है।

2* संपीड़न स्प्रिंग्स Compression Spring

आमतौर पर इसकी परिभाषा समझने में काफी सरल है। यह एक प्रकार का स्प्रिंग है जिसे किसी भी प्रक्रिया में कंप्रेसिव लोड का अनुभव होने पर कंप्रेस और कॉन्ट्रैक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उनके प्रत्येक छोर पर रिंग होते हैं जो भार को सहन करने में मदद करते है। इन स्प्रिंग्स पर लोड आता है तो यह कम्प्रेस हो जाती है और जब लोड को हटाया जाता है तब यह अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाती है। इस तरह यह स्प्रिंग अपनी ऊर्जा को छोड़ता है।

3* एक्सटेंशन स्प्रिंग्स Extension Springs

एक्सटेंशन स्प्रिंग्स हेलिकली कुंडलीनुमा तार होते हैं। एक्सटेंशन स्प्रिंग्स ऊर्जा को अवशोषित व संग्रहीत करते हैं और साथ ही एक पुलिंग बल के लिए प्रतिरोध बनाते हैं। ये स्प्रिंग्स सामान्य रूप से दो घटकों के दोनों सिरों पर जुड़े होते हैं और जब ये घटक अलग हो जाते हैं, तो स्प्रिंग में तनाव उत्पन्न होता है, इस तनाव की वजह से स्प्रिंग उन्हें फिर से एक साथ लाने की कोशिश करता है। स्प्रिंग के छोर आमतौर पर एक हुक या लूप के आकार में बनते हैं और कस्टम मेड भी हो सकते हैं। उनका उपयोग अक्सर उन घटकों को वापसी बल प्रदान करने के लिए किया जाता है जो एक सक्रिय स्थिति में विस्तार करते हैं।

4* मरोड़ स्प्रिंग्स Torsion Springs

मरोड़ स्प्रिंग्स Torsion Springs कुंडलीनुमा स्प्रिंग्स हैं जिसके दो टांगें होती है। मरोड़ स्प्रिंग्स घूर्णी गति में काम करती हैं । यह किसी ऑब्जेक्ट की यांत्रिक ऊर्जा को स्टोर करती है। यह स्प्रिंग्स कोणिय बल (Angular force) के आधार पर काम करती है। स्प्रिंग के दोनों टांगों पर बल लगाया जाता है तो स्प्रिंग में तनाव पैदा होता है, जब बल को कम किया जाता है तो यह वापस अपनी स्थिति में आ जाती है। मरोड़ स्प्रिंग एक घुमाव गति में ऊर्जा संग्रहीत करता है। मरोड़ स्प्रिंग बाहरी बल के लिए विपरीत दिशा में आनुपातिक बल लगाती है। एक मरोड़ स्प्रिंग को दक्षिणावर्त या वामावर्त (Clockwise or Counterclockwise) काम करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। मरोड़ स्प्रिंग को लगभग किसी भी आकार व मोटाई में डिज़ाइन किया जा सकता है।

5* लगातार बल स्प्रिंग्स Constant Force Springs

लगातार बल स्प्रिंग में स्टील एक रोल होता हैं जो टेप के एक रोल से मिलति जुलता हैं।  एक लोड स्प्रिंग को अनुबंध करने के लिए मजबूर करता है, और जब इसे हटा दिया जाता है, तो स्प्रिंग एक निरंतर बल के साथ विद्रोह करता है। चाबी वाली घड़ियों में निरंतर बल स्प्रिंग्स उपयोग किया जाता हैं। 

6* बेलेविल स्प्रिंग्स Belleville Springs

बेलेविल स्प्रिंग्स Belleville Springs वाशर या पतला डिस्क जैसा दिखता है, और इस कारण से डिस्क स्प्रिंग्स के रूप में भी जाना जाता है। बेलेविल स्प्रिंग्स Belleville Springs में मुख्य रूप से एक उत्तल डिस्क होता है जिसमें बाहरी परिधि में एक बल और डिस्क के केंद्र पर एक विरोधी बल उत्पन्न करता है। तनावपूर्ण उद्देश्यों के लिए बोल्ट जैसे फास्टनरों के साथ उपयोग किए जाते हैं। एक बोलेविल स्प्रिंग में एक बोल्ट डाला जाता है और सब्सट्रेट से जुड़ा होता है।  

7* ड्राबार स्प्रिंग्स Drawbar Springs

ड्रॉबार स्प्रिंग्स एक प्रकार से कम्प्रेशन स्प्रिंग्स हैं। जिनमें यू-आकार के वायर फॉर्म शामिल हैं जो एक्सटेंशन के लिए डाले जाते हैं। ड्रॉबार स्प्रिंग कंप्रेशन स्प्रिंग के पॉजिटिव स्टॉप फीचर के साथ एक्सटेंशन स्प्रिंग को जोड़ती है। ड्रॉबार स्प्रिंग्स का उपयोग मुख्य रूप से उन जगहों पर किया जाता है जहां अधिक तनाव पैदा करने वाले स्प्रिंग की आवश्यकता होती है।

8* विलेय / वुल्फ स्प्रिंग्स Volute Springs

प्लेट, रॉड, या तार के शंकुधारी सर्पिल कॉइल से बना एक स्प्रिंग, जो कॉइल के संपीड़न (compress) के दौरान कॉइल एक दूसरे के पिछले स्लाइड करते हैं। जिस दिशा में इसका इलास्टिक (elastic) बल लगा होता है।

9* गार्टर स्प्रिंग्स Garter Springs

गार्टर स्प्रिंग्स के दोनों छोर मेल-फीमेल रूप आपस में जुड़े हुए होते हैं, जो एक सर्कल (गोला) बनाते हैं, जो एक मजबूत रेडियल बल प्रदान करता है। यह स्प्रिंग्स तनाव स्प्रिंग्स से बनाए गए होते हैं। गार्टर स्प्रिंग्स स्प्रिंग का उपयोग ऑयल सील में किया जाता है।

10* फ्लैट स्प्रिंग्स Flat Springs

फ्लैट स्प्रिंग्स धातु की स्ट्रिप्स या धातु की सलाखों के बनाये हैं। यह स्प्रिंग बीच में बैंड होते हैं, जिसके कारण ऊर्जा को अपने में समा लेते हैं। इनका प्रयोग प्रयोग जहां पर लगातार हैवी लोड लगता है वहां पर लोड को नियंत्रित करने मे किया जाता है। फ्लैट स्प्रिंग्स के कुछ आसानी से पहचाने जाने वाले उदाहरण फ्लैट बैटरी संपर्क, वाहन पत्ती स्प्रिंग्स और फिसलने वाली स्क्रीन खिड़कियों में संतुलन के लिए।

11* गैस स्प्रिंग्स Gas Springs

एक गैस स्प्रिंग में एक स्टील सिलेंडर होता है जिसमें गैस (नाइट्रोजन) का दबाव होता है और एक रॉड जो सिलिंडर में सील और गाइड के जरिए अंदर और बाहर स्लाइड करता है। जिससे दोनों घटकों के बीच दबाव बनता है। गैस स्प्रिंग्स का उपयोग मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल उद्योग में होता है।

12* हवा / एयर स्प्रिंग्स Air Springs

एक गति नियंत्रण उपकरण जो हवा के दबाव के उपयोग से किसी गति को नियंत्रित करता है। इनका उपयोग एक्टीवेशन, शॉक एब्जॉर्प्शन और वाइब्रेशन आइसोलेशन को ऑब्जर्वर करने के लिए किया जाता है। वायु स्प्रिंग्स का उपयोग मुख्य रूप से मशीन अनुप्रयोगों में किया जाता है।

स्प्रिंग कई प्रकार के होते हैं। स्प्रिंग्स का प्रयोग निम्नलिखित कारणों से किया जाता है :-

स्प्रिंग का उपयोग Uses of Springs

1. स्प्रिंग्स का प्रयोग ऊर्जा को अपने में समाने या स्टोर करने के लिए किया जाता है। 

2. स्प्रिंग्स का प्रयोग झटका सहन करने व कम्पन सहन करने व कम करने के लिए करते हैं। जैसे रेलवे कैरीज, व्हील माऊण्टिंग, शॉक एबजर्बर (Shock absorbers) 

3. स्प्रिंग का प्रयोग निश्चित टार्क फोर्स प्रयोग करने के लिए करते हैं जैसे गवर्नर (Governors) और वाल्व की क्रिया में। 

4. लोड को नियन्त्रित करने और टार्क को दर्शाने (Indicate) के लिए स्प्रिंग का प्रयोग किया जाता है जैसे स्प्रिंग बैलैंस, भार तोलने की मशीन । 

5. यान्त्रिक यन्त्रावली को गति प्रदान करने के लिए जैसे क्लॉक (Clocks), कैमरा इत्यादि।

स्प्रिंग कौन-कौन से मेटल के बनाये जाते हैं तथा स्प्रिंग मेटल में क्या-क्या प्रमुख गुण होने चाहिएं ?

स्प्रिंग धातु Spring Metal

1. स्टेनलेस स्टील Stainless Steel

2. सिलिकॉन मैंगनीज स्टील  Silicon manganese steel

3. कार्बन स्टील +. फास्फोर ब्रौंज Carbon Steel +.  Phosphor bronze

5. टाइटेनियम अलॉय Titanium Alloy

6. हार्ड ड्रान कॉपर Hard Drawn Copper 

7. क्रोमियम स्टील वैनेडियम स्टील Chromium Stocl and Vandium Steel

स्प्रिंग बनाने के लिए जिन धातुओं का प्रयोग किया जाता है उनमें निम्नलिखित गुण होने चाहिएं

स्प्रिंग धातु के गुण Properties of Spring Metal

1. लचीलापन (Elasticity): स्प्रिंग मैटेरियल में इस गुण का होना आवश्यक होता है ताकि वह दबने के बाद वापस आ सके।

2. स्ट्रेंग्थ (Strength)—स्प्रिंग मैटेरियल में अच्छी स्ट्रैग्थ होनी चाहिए ताकि वह भार सहन कर सके।

3. टफनैस (Toughness)—स्प्रिंग मैटेरियल में टफनैस का गुण होना चाहिए ताकि वह टूट न सके। आमतौर पर आवश्यकतानुसार स्प्रिंग को उष्मा उपचार (Hcat Trcament) दिया जाता है।

स्प्रिंग बनाने की मशीनें Spring Making Machines

कई प्रकार के स्प्रिंग मेकिंग मशीन हैं। इसलिए मशीन खरीदारों के लिए सही मशीन का चयन करना काफी कठिन है। लेकिन अगर आपके पास इन स्प्रिंग बनाने वाली मशीनों का मूलभूत ज्ञान है, तो आप अपने व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही मशीन का चयन में समर्थ हो सकते हैं। यहां पर इन मशीनों के प्रकारों के बारे में बात करने जा रहे हैं। आइए और जानें :-

1* स्प्रिंग फोरमर इकाइयाँ Spring Former units

आमतौर इन मशीनों का प्रयोगयोग पर किया जाता है। ये मशीनें अपने डिजाइन विविधता के लिए लोकप्रिय हैं। जहां तक ​​परिष्कार (accuracy) का सवाल है, ये इकाइयां सूची में शीर्ष पर हैं।  आज, उनका उपयोग बहुत सारे उद्योगों में किया जाता है क्योंकि उनका उपयोग लगभग किसी भी प्रकार के स्प्रिंग्स बनाने के लिए किया जा सकता है।

2* सीएनसी स्प्रिंग बनाने की इकाइयाँ CNC Spring Forming units

3 डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी ने सीएनसी मशीनिंग की दुनिया में क्रांति ला दी है। समय बीतने के साथ यह तकनीक बेहतर होती जा रही है। इन मशीनों के काम करने का तरीका काफी अद्भुत है। इन इकाइयों को विभिन्न प्रकार के स्प्रिंग डिजाइनों को बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

3* स्प्रिंग असेंबली इकाइयों Spring Assembly units

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रकार की मशीनें उच्चतम गुणवत्ता से उत्पादन करने में सक्षम होती है। यह मशीनें विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं।  इन मशीनों के बारे में अच्छी बात यह है कि वे ऑन-स्क्रीन टच सुविधाओं का उपयोग करके स्प्रिंग्स की संरचनात्मक, गुणवत्ता का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

4* इलेक्ट्रॉनिक तनाव स्प्रिंग कॉयलर्स Electronic Tension Spring Coilers

इन इकाइयों की बहुत मांग है क्योंकि वे आमतौर पर विभिन्न उद्योगों में प्रयोग की जाती हैं।  इन मशीनों के फायदों ने तनाव स्प्रिंग कोइलरों की दक्षता में सुधार करना संभव बना दिया है। इन मशीनों ने स्प्रिंग्स के डिजाइन और कार्यक्षमता को सरल बनाया गया है। समय बीतने के साथ, इन इकाइयों के बेहतर मॉडल पेश किए गए हैं।  

5* कॉयलिंग और बैंडिंग इकाइयाँ Coiling and Bending units

यह एक अन्य प्रकार की मशीन है जिसने बहुत लोकप्रियता हासिल की है। यह मशीनें काफी उपयोगी हैं। जब स्प्रिंग्स के बड़े पैमाने पर उत्पादन की बात आती है, तो ये मशीनें काफी भरोसेमंद होती हैं।

6* फ्लैट स्पाइरल स्प्रिंग बनाने की इकाइयाँ Flat Spiral Spring making units

जहाँ तक विश्वसनीयता की बात है, इस प्रकार की मशीन सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। यदि आप फ्लैट सर्पिल स्प्रिंग्स बनाना चाहते हैं, तो यह मशीन सबसे अच्छा विकल्प है।

हमने यहां पर स्प्रिंग बनाने की कुछ मशीनों के बारे में आपको जानकारी दी है अब आपको देखना है आप को किस मशीन की आवश्यकता है किस मशीन की जरूरत है अपनी जरूरत के अनुसार आप उस मशीन के बारे में सोच सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको स्प्रिंग के हर पहलू के बारे में बताया है जैसे :- 

स्प्रिंग की परिभाषा Definition of Spring, स्प्रिंग के प्रकार Types of Spring, स्प्रिंग्स के उपयोग Uses of Springs, स्प्रिंग का महत्व Importance of Spring, स्प्रिंग का मेटल Metal of Spring, स्प्रिंग मेटल के गुण Properties of Spring Metal, स्प्रिंग बनाने की मशीनें Spring Making Machines. 


ITI question answer turner fitter machinist in hindi

Types of Knurling Tools in Hindi

Types of Gears in Hindi

Plumber, Plumbing, Pipes in Hindi

Types of Pliers in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here