22 Different Types of Drill Bits: Which One Do You Need

0

Table of Contents

Different Types of Drill Bits विभिन्न प्रकार के ड्रिल बिट्स

आधुनिक जीवन में हमारे पास अनगिनत काम होते हैं, जिन्हें करने के लिए हमें ड्रिलिंग की जरूरत पड़ती है। लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण होता है कि हम सही ड्रिल बिट का चयन करें। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम ड्रिल बिट्स के विभिन्न प्रकारों (Types of Drill Bits) के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप अपने प्रोजेक्ट्स को बेहतरीन तरीके से पूरा कर सकें। चाहे आप लकड़ी, मेटल, कंक्रीट, या टाइल के साथ काम कर रहे हैं, हम आपको उपयुक्त जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप ड्रिलिंग कार्य को आसानी से सम्पन्न कर सकें। 

Types of Drill Bits
Types of Drill Bits

ड्रिल बिट्स का सही चयन करना, विभिन्न ड्रिलिंग प्रकारों (Types of Drill Bits) के लिए निर्णयक हो सकता है। हमारे इस आर्टिकल में, हम ड्रिल बिट्स के विभिन्न प्रकारों (Types of Drill Bits) को देखेंगे और उनके उपयोग की समझ देंगे। 

चाहे आप लकड़ी, मेटल, कंक्रीट, या टाइल पर काम कर रहे हों, हम आपको सही ड्रिल बिट्स का चयन कैसे करें, और कौनसे स्थिति में कौनसे बिट्स का उपयोग करें, इस बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। तो आइए, ड्रिलिंग के इस साहसिक सफर का आरंभ करें और हर काम को सही तरीके से करने के लिए उपकरण का चयन करने में मदद करें।

  1. ब्रैड-प्वाइंट ड्रिल बिट (Brad Point Drill Bit)

ब्रैड-प्वाइंट ड्रिल बिट में की खास विशेषता जो कि बिट को सेंटर में पोजीशन करता है। तथा छेद को एक्यूरेट और साफ रखने में मदद करता है। और बिट के चारों ओर विशेष चौड़ी नालियां कटी हुए होती है जो चिप्स और डस्ट को सुराग से बाहर निकालती हैं। ब्रैड-प्वाइंट बिट्स लकड़ी में एक्यूरेट सुराग करने का सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हैं।

  1. फोरस्टनर ड्रिल बिट (Forstner drill Bit)

फोरस्टनर ड्रिल बिट की मदद से एक्यूरेसी से सुराग कर सकते है। इसके आगे एक नुकीला पॉइंट होता है जो बिट को ठीक उसी जगह पोजीशन करने में मदद करता है जहां हमको इसकी आवश्यकता है। 

अगर हमें लकड़ी में क्लियर और स्मूथ सुराख बनाना चाहते हैं तो इस प्रकार के ड्रिल बिट बिल्कुल सही है। इस पर कोई फ्लूट्स नहीं है और आपको इसे चिप्स और डस्ट से साफ करने के लिए बार-बार बाहर निकालना होगा।  कई जगह इस दिल का प्रयोग करने के लिए हमें ड्रिल प्रेस की आवश्यकता होती है।

  1. स्टेप ड्रिल बिट (Step drill bit)

यह एक प्रकार का शंक्वाकार (नुकीला) ड्रिल बिट होता है, जिसका मुख्य उद्देश्य है एक ही बिट में अलग-अगल साईज के छेद बनाने के अलग-अगल साईज के स्टेप होते है। 

बीट पर प्रत्येक स्टेप पर साइज अंकित होती है किस साइज का सुराख आपको करना है उसे स्टेप तक इसको चलना होता है। बिना बीट के बदले आप अलग-अलग साइज के छेद कर सकते हैं। खासकर यह बीट पतले मेटल यानी चदर (sheet / plate / wooden Ply) में छेद करने के लिए उपयुक्त है।

  1. चिनाई ड्रिल बिट” (Masonry Drill Bit)

चिनाई ड्रिल बिट में शुरू टंगस्टन कार्बाईड बीट होता है,  मोड़ बिट के समान शाफ्ट ‌ओर शैंक  होता है। चेन्नई बीट का उपयोग हैमर ड्रिल के द्वारा किया जाता है। चिनाई ड्रिल बिट पत्थर, कंक्रीट, ईंट और अन्य कठोर सामग्रियों में छेद करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह हार्ड स्टील से बना होता है जो कठोर और टिकाऊ होता है। मार्बल ड्रिल बिट में एक सेंटर प्वाइंट  होता है जो सामग्री को सूराख करने में मदद करता है। यह एक स्क्रू-ऑन डिज़ाइन के साथ आता है।

  1. बरमा ड्रिल बिट (Auger Drill Bit)

बरमा ड्रिल बिट एक प्रकार का लकड़ी का बोरिंग बिट होता है। जिसमें बीट के शुरू में स्क्रू टिप होता है। जो लकड़ी में ड्रिलिंग करते समय ड्रील को अंदर खींचता है। ये ड्रिल बिट्स लंबाई में 18 इंच तक होते हैं।

ड्रिलिंग के दौरान लकड़ी के बुरादे को जल्दी और प्रभावी ढंग से हटाने के लिए शाफ्ट की लंबाई के साथ एक बड़ी फ्लूट होती है। जिससे कठोर लकड़ी में भी बिना ज्यादा दबाव डाले गहरे छेद करना आसान हो जाता है। खासकर यह ड्रिल बिट लकड़ी में गहरे सुराख करने के लिए काम में लाई जाती है।

  1. कुदाल ड्रिल बिट (Spade Drill Bit)

कुदाल ड्रिल बिट को पैडल ड्रिल बिट नाम से भी जाना जाता है। लकड़ी में सुराग करने के काम आता है। कुदाल ड्रिल बिट में आगे सेंटर में एक नुकीला पॉइंट होता है, जो ड्रिल को एक जगह पोजीशन करता है, इसमें एक सपाट चौड़ा सिरा होता है, जो लकड़ी में सुराख करने के लिए घूमता है। 

दोनों साइड फ्लूट्स लकड़ी को काटकर सुराख करते हैं। आमतौर पर इस ड्रील को हैंड ड्रिल या इलेक्ट्रिक ड्रिल के साथ काम में लिया जाता हैं।

  1. ग्लास ड्रिल बिट (Glass Drill Bit)

कांच ड्रिल बिट दो प्रकार का ड्रिल बिट होते है जिसका उपयोग कांच, टाइल, और अन्य कठोर सतहों में छेद बनाने के लिए किया जाता है। एक में एक विशेष प्रकार का सेंटर पॉइंट होता है, दुसरे में कटिंग एज हॉल सॉ ड्रिल बिट के समान होता है, जो कांच को काटने के लिए आवश्यक घर्षण प्रदान करता है। 

कांच ड्रिल बिट्स को आमतौर पर एक हैंड ड्रिल या इलेक्ट्रिक ड्रिल के साथ उपयोग किया जाता है। कांच ड्रिल बिट्स विभिन्न आकारों और प्रकारों में उपलब्ध हैं। ये बीट आमतौर पर कार्बाइड या हीरे से बने होते हैं, जो कांच जैसे मेटल को काटने के लिए उपयुक्त है।

  1. टाइल ड्रिल बिट्स (Tile Drill Bit)

टाइल ड्रिल बिट्स कांच के बिट्स के समान होते हैं। जिससे वे नाजुक सामान जैसे:- मिट्टी के बर्तन, टाइल्स और सिरेमिक सरफेसेस पर छेद करने के लिए प्रयोग किये जाते हैं। 

जिससे टाइल टूटती, उखड़ती या बिखरती नहीं है। इन ड्रिल बिट्स में डायमंड टिप्स या कार्बाइड टिप्स का प्रयोग होता है, जो विशेष रूप से ऑब्जेक्ट में दरारों की संभावना को कम करते हैं। 

  1. रिवेट ड्रिल बिट (Rivet Drill Bit)

रिवेट ड्रिल बिट एक विशेष प्रकार की बिट होता है जो धातु की पतली शीट में छेद करने के काम में लिया जाता हैं। रिवेट्स यांत्रिक फास्टनर होते हैं जिसके एक तरफ एक सिर होता है और दूसरी तरफ एक प्लेन होता है जिसे पूंछ के रूप में जाना जाता है। 

जिसके द्वारा धातु की चदर में छेद करके, धातु के दो या दो से अधिक टुकड़ों को स्थायी रूप से एक साथ जोड़ने के लिए रिवेट्स को छेद में डाला जा सकता है। रिवेट बिट्स में एक विशेष डिज़ाइन होता है जो उन्हें धातु की पतली शीट में रिवेट्स को ड्रिल करने की अनुमति देता है।

  1. कोर ड्रिल बिट (Core Drill Bit)

कोर ड्रिल बिट की विशेषता यह है कि इसका केन्द्रीय भाग खोखला होता है। एक प्रकार का ड्रिलिंग उपकरण है जिसका उपयोग अत्यधिक मजबूत सतहों और कठिन संकरी जगहों में ड्रिल करने के लिए किया जाता है। 

इसका उपयोग विशेष रूप से विभिन्न निर्माण और खनन कार्यों में किया जाता है, जैसे इमारतों के अंदर दीवारों की ड्रिलिंग करना या पुल के खंभे तैयार करना।  

  1. काउंटरसिंक ड्रिल बिट (Countersink Drill Bit)

काउंटरसिंक ड्रिल बिट को “स्क्रू पायलट बिट” भी कहा जाता है। जो एक छेद के ऊपरी भाग को एक शंकु के आकार में चौड़ा करने के लिए उपयोग किया जाता है ताकि एक फ्लैट-हेड स्क्रू या बोल्ट को छेद के नीचे की सतह के साथ समतल किया जा सके।

काउंटरसिंक ड्रिल बिट का उपयोग करके, आप विभिन्न आकार और आकार के छेदों को काउंटरसिंक कर सकते हैं। वे आमतौर पर एक हैंड ड्रिल या एक इलेक्ट्रिक ड्रिल के साथ उपयोग किए जाते हैं।

  1. हैमर ड्रिल बिट (Hammer Drill Bit)

हैमर ड्रिल बिट एक खास प्रकार का ड्रिल बिट है जो पत्थर, ईंट, और कंक्रीट जैसी कठोर मटेरियल में छेद करने के काम में लिया जाता है। इसमें एक विशेष प्रकार का कार्बाइड पॉइंट होता है जो इन कठोर सामग्रियों को काटने के लिए आवश्यक घर्षण देता है। 

इस बिट को एक हैमर ड्रिल मशीन के साथ प्रयोग किया जाता है, जो एक विशेष प्रकार का ड्रिल है जो एक हथौड़ा जैसी क्रिया का उपयोग करके पदार्थ में सुराख करता है।

  1. ट्विस्ट ड्रिल बिट (Twist Drill bit)

ट्विस्ट ड्रिल बिट के तीन पार्ट्स होते हैं सेंटर प्वाइंट, बॉडी और शेंक। ट्विस्ट ड्रिल बिट का उपयोग धातु, लकड़ी, प्लास्टिक, सिरेमिक जैसे मटेरियल में छेद करने के लिए किया जाता है। 

इसमें दो या दो से अधिक सर्पिल घुमावदार खांचे होते हैं जो ड्रिलिंग करते समय चिप्स बुरादे को बहार निकालने में मदद करते हैं। ट्विस्ट ड्रिल बिट्स को आमतौर पर एक हैंड ड्रिल या इलेक्ट्रिक ड्रिल के साथ उपयोग किया जाता है।

  1. स्ट्रेट फ्लूटेड ड्रिल बिट (Straight Fluted Drill bit)

स्ट्रेट फ्लूटेड ड्रिल बिट नाम से ही पता चल रहा है कि इस बीट के खांचे सर्किल घुमावदार ना होकर स्टेट सीधे होते हैं।जिसका उपयोग नरम धातु, लकड़ी, प्लास्टिक, सिरेमिक जैसी मटेरियल में छेद करने के लिए किया जाता है।

इसमें दो या दो से अधिक सीधे खांचे होते हैं जो ड्रिलिंग करते समय चिप्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। लेकिन यह बीट एक्यूरेसी से सुराख नहीं करते। स्ट्रेट फ्लूटेड ड्रिल बिट्स को आमतौर पर एक हैंड ड्रिल या इलेक्ट्रिक ड्रिल के साथ उपयोग किया जाता है।

  1. स्पाइरेक ड्रिल बिट (Spirec Drill Bit)

स्पाइरेक ड्रिल बिट तीन पार्ट्स होते हैं। सेंटर पॉइंट, बॉडी और शेंक, शेंक बॉडी के मुकाबले डायमीटर में मोटा होता है। स्पाइरेक ड्रिल बेहद संवेदनशील हैं।  

इनका उपयोग स्प्रे पंप नोजल, स्टोरेज निपल्स और अन्य छोटे भागों में बहुत छोटे छेद करने के लिए किया जाता है। स्पाइरेक ड्रिल बिट 0.008 इंच से लेकर 0.098 इंच तक विभिन्न साइज में आते हैं।

  1. शैल ड्रिल बिट (Shell Drill Bit)

शैल ड्रिल बिट एक आम ड्रिल नहीं है। यह एक मिलिंग टूल है जिसका उपयोग छेद को चौड़ा करने के लिए किया जाता है। इसमें चार flutes हैं और इसके ऊपरी भाग में एक तिहाई इंच प्रति फुट का टेपर है। इसका उपयोग बिना मैंड्रेल के नहीं किया जा सकता है।

  1. ऑयल होल ड्रिल बिट या ट्यूब ड्रिल बिट (Oil Hole Drill Bit Or Tube Drill Bit)

ऑइल होल ड्रिल बिट में प्रमुख तीन पार्ट्स होते हैं। पहले सेंटर पॉइंट, दूसरा बॉडी और तीसरा शेंक और शेंक के अंदर दो सुराख होते हैं। जो आगे सेंटर प्वाइंट तक आते हैं। जिससे कूलेंट / शीतलक को चलाया जाता है जो ड्रिलिंग के दौरान ड्रिल बिट और जॉब को ठंडा रख सके। 

इससे ड्रिल बिट के टूटने का खतरा कम होता है और छेद की गुणवत्ता में सुधार होता है। ट्यूब ड्रिल बिट का उपयोग आयरन मटेरियल में छेद करने के लिए किया जाता है। 

  1. मल्टी-फ्लूटेड ड्रिल बिट्स (Multi-Fluted Drill Bit)

मल्टी-फ्लूटेड ड्रिल बिट में दो या दो से अधिक सर्पिल खांचे होते हैं। ये खांचे ड्रिलिंग करते समय चिप्स को हटाने में मदद करते हैं और गर्मी को कम करते हैं। इससे ड्रिल बिट के टूटने का खतरा कम होता है और छेद की गुणवत्ता में सुधार होता है।

सुराख़ एक्यूरेसी में होते हैं और सुराख फिनिशिंग अच्छी आती है। इस बीट से छेद करने से पहले वर्क पिस में इस बीट से थोड़े छोटे सुराग कर लिए जाते हैं। ज्यादा ट्रेन का उपयोग मिलिंग मशीन पर किया जाता है।

  1. इंस्टॉलर ड्रिल बिट (Installer Drill Bit)

इंस्टॉलर ड्रिल बिट के तीन प्रमुख पार्ट्स होते हैं पहला सेंटर पॉइंट, दूसरा बॉडी और तीसरा लंबा शेंक जो इंस्टॉलेशन और स्थापना कार्यों के लिए ख़ास रूप से डिज़ाइन किया जाता है। 

यह ड्रिल बिट विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि निर्माण कार्य, फर्नीचर कार्य और इलेक्ट्रिकल उपकरणों की इंस्टॉलेशन कार्यो के लिए। इसका डिज़ाइन आसानी से ड्रिलिंग करने की अनुमति देता है और विभिन्न इंस्टॉलेशन कार्यों को सुविधाजनक बनाता है।

  1. होल सॉ ड्रिल बिट (Hole Saw Drill Bit)

होल सॉ ड्रिल बिट एक प्रकार का ड्रिल बिट है जो विभिन्न प्रकार के मटेरियल में बड़े छेद बनाने के लिए काम में लिया जाता है, जैसे कि लकड़ी, धातु, प्लास्टिक आदि। इसमें एक पायलट ड्रिल बिट के साथ एक गोलाकार ब्लेड होता है।

जो एक सर्कल के रूप में मटेरियल को काटता है। पायलट ड्रिल बिट जॉब के सेंटर में छेद करके पोजीशन करता है और ब्लेड मटेरियल को काट देता है। होल सॉ ड्रिल बिट डिफरेंट टाइप्स एंड साइज में मिलता हैं। इनका उपयोग हैंड ड्रिल या इलेक्ट्रिक ड्रिल के साथ किया जाता हैं।

  1. काउंटर बोरिंग ड्रिल बिट (Counter Boring Drill Bit)

काउंटर बोरिंग ड्रिल बिट एक प्रकार का ड्रिल बिट है जिसका उपयोग एक मौजूदा छेद को बड़ा और गहरा करने के लिए किया जाता है। इसमें एक विशेष प्रकार का कटिंग एज होता है, जो छेद के किनारों को काटता है।

काउंटर बोरिंग ड्रिल बिट्स का उपयोग आमतौर पर बोल्ट / फास्टनर के हैड के लिए छेद बनाने के काम लिया जाता है। ये छेद ऊपर से स्क्रू हेड की ऊंचाई तक बोर किए जाते हैं। जैसे:- एलन कि बोल्ट, हेक्स बोल्ट और स्क्रू आदि।

  1. सेंटर ड्रिल बिट (Central Drill Bit)

यह एक छोटा, शंक्वाकार ड्रिल बिट है जिसमें दो या दो से अधिक सर्पिल खांचे होते हैं। जिसका उपयोग किसी वर्कपीस के सेंटर में एक छोटा छेद बनाने के लिए किया जाता है, ताकि उसे लेथ या अन्य किसी मशीन में घुमाया जा सके। इसमें एक विशेष प्रकार का पायलट सेंटर प्वाइंट होता है जो वर्कपीस के सेंटर को पोजीशन करता है और एक छोटा पायलट छेद बनाता 30% काउंटर भी लगता है। 

 

निष्कर्ष (Conclusion) 

 

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से, हमने विभिन्न प्रकार के ड्रिल बिट्स (Types of Drill Bits) की विविधता और उनके विभिन्न उपयोगों का विस्तार से जानकारी प्रदान की। ड्रिलिंग कार्यों में सफलता पाने का मूल मंत्र यह है कि हमें सही ड्रिल बिट का चयन करना होता है, और इस पोस्ट ने आपको इस प्रक्रिया में मदद करने का प्रयास किया है।

अब, आपके पास विभिन्न प्रकार के ड्रिल बिट्स (Types of Drill Bits) के उपयोग की समझ है और आप यह समझते हैं कि किस स्थिति में कौनसा बिट सबसे अच्छा काम करेगा। यह सभी आपके प्रोजेक्ट्स को सुरक्षित और प्रोफेशनल दिखने में मदद करेगा। ध्यान दें, सही उपकरण और ज्ञान से आप हर काम को आसानी से कर सकते हैं, और हमारी टीम आपके साथ है, आपके सफलता के लिए हर कदम पर।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here