आईटीआई का फुल फॉर्म (ITI Full Form) इन दिनों बहुत लोकप्रिय विषय है। लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि यह एक नई शिक्षा प्रणाली है जिसे कई देशों द्वारा अपनाया जा रहा है। हिंदी में ITI का पूर्ण रूप औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institute) है। यह एक व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान है जो विभिन्न ट्रेडों जैसे मैकेनिक्स, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वेल्डर, मशीनिस्ट, टर्नर, ड्राफ्ट्समैन आदि में प्रशिक्षण प्रदान करता है। अंग्रेजी में आईटीआई का पूर्ण रूप “इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंफॉर्मेशन” है। यह एक तकनीकी और अनुसंधान संस्थान है जो तकनीशियनों और इंजीनियरों के प्रशिक्षण और विकास के लिए जिम्मेदार है।



ITI Full Form In Hindi And English आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। (Industrial Training Institute)

What Is ITI? आईटीआई क्या है?

ITI,औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। आईटीआई एक गैर-लाभकारी संगठन है जो दुनिया भर के छोटे व्यवसायों को प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता प्रदान करता है। आईटीआई में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट आदि जैसे विभिन्न ट्रेडों को कवर करते हैं। आईटीआई विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, व्यवसाय प्रौद्योगिकी और डिजिटल मार्केटिंग के पाठ्यक्रम शामिल हैं। आईटीआई सॉफ्टवेयर और प्रशिक्षण मैनुअल सहित डिजिटल संसाधनों के अपने पुस्तकालय तक पहुंच प्रदान करता है।

आईटीआई को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? ITI Full Form

आई टी आई का फुल फॉर्म अंग्रेजी में Industrial Training Institute है। आईटीआई व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान हैं जो वेल्डिंग, बढ़ईगीरी, प्लंबिंग आदि जैसे विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। आईटीआई पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, एक छात्र या तो संबंधित क्षेत्र में नौकरी ढूंढ सकता है या अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है।

आईटीआई को पहले तकनीकी स्कूल या ट्रेड स्कूल के रूप में जाना जाता था। इसका मतलब है कि वे विशिष्ट क्षेत्रों में व्यापक और गहन प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जो छात्रों को नौकरी खोजने या उन क्षेत्रों में अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्लंबर बनना चाहते हैं, तो एक आईटीआई आपको विभिन्न प्रकार के पाइपों और उन्हें सही तरीके से स्थापित करने के तरीके के बारे में सिखाएगा।

आईटीआई बहुत कठोर होने के लिए कुख्यात हैं, और उनमें भाग लेने वाले अधिकांश छात्र नौकरी प्राप्त कर लेते हैं या अपने द्वारा पढ़े गए क्षेत्रों में व्यवसाय शुरू कर देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आईटीआई आपको थ्योरी से लेकर प्रैक्टिस तक हर चीज में प्रशिक्षण देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि आप अपने चुने हुए क्षेत्र में तुरंत काम करना शुरू कर सकें।

आजकल अधिकांश आईटीआई व्यावसायिक प्रशिक्षण जैसे वेल्डिंग, बढ़ईगीरी, प्लंबिंग और सूचना प्रौद्योगिकी सहित कई प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। वे ऐसे पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं जो विशेष रूप से व्यवसायों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए जाते हैं, जैसे लेखांकन या विपणन। तो क्या आप एक नया व्यापार सीखना चाहते हैं या बस अपने वर्तमान ज्ञान आधार का विस्तार करना चाहते हैं, आईटीआई आपके लिए सही जगह है!

ITI Full Form In Hindi हिंदी में आई टी आई का क्या अर्थ होता है?


ITI Full Form In Hindi And English

आईटीआई या भारतीय तकनीकी संस्थान भारत में एक प्रतिष्ठित संस्थान है जो विभिन्न प्रकार के इंजीनियरिंग विषयों में डिप्लोमा और डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है। आईटीआई अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उत्कृष्ट शोध सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई), जिन्हें तकनीकी संस्थान भी कहा जाता है, छात्रों को विभिन्न ट्रेडों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। ये पाठ्यक्रम तकनीकी ज्ञान और कौशल प्रदान करते हैं जो निजी या सरकारी क्षेत्र में एक सफल कैरियर के लिए आवश्यक हैं। आईटीआई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने के बाद छात्र किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईटीआई सरकार के स्वामित्व वाले और संचालित संस्थान हैं जो विभिन्न औद्योगिक ट्रेडों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। वे ब्रिटिश राज के दौरान शुरू किए गए थे, और अब वे भारत की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज, आईटीआई बढ़ईगीरी, वेल्डिंग, ऑटोमोबाइल यांत्रिकी और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में तकनीकी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित कई प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। आईटीआई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने के बाद, छात्र निजी या सार्वजनिक क्षेत्रों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

करियर में बदलाव की तलाश करने वाले या किसी विशेष व्यापार में कुशल होने के इच्छुक युवाओं के साथ संस्थान हमेशा लोकप्रिय रहे हैं। कई सफल व्यवसायियों और महिलाओं ने आईटीआई में अपनी शुरुआत की है। संस्थान सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है और स्नातक होने के बाद उत्कृष्ट नौकरी के अवसर प्रदान करता है।

ITI Full Form तेलुगु में आईटीआई का फुल फॉर्म

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। (Industrial Training Institute) ఇండస్ట్రియల్ ట్రైనింగ్ ఇన్స్టిట్యూట్ आईटीआई विभिन्न क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जिसमें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेब विकास, सूचना प्रौद्योगिकी, और बहुत कुछ शामिल हैं। आईटीआई में प्रमाण पत्र और डिप्लोमा कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं। कई नियोक्ता हाई स्कूल डिप्लोमा या जीईडी पर आईटीआई प्रमाणपत्र या डिप्लोमा वाले स्नातक पसंद करते हैं। साथ ही, कई आईटीआई की स्थानीय विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी होती है, इसलिए आप आईटीआई में पढ़ते हुए भी अपनी डिग्री हासिल कर सकते हैं।

For ITI admission | आईटीआई प्रवेश के लिए

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन शीर्ष संस्थान हैं। भारत की। देश भर में फैले लगभग 1450 आईटीआई हैं। प्रत्येक संस्थान में विभिन्न ट्रेडों में प्रवेश अखिल भारतीय चयन परीक्षा यानी एनसीवीटी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) परीक्षा के माध्यम से वर्ष में दो बार किया जाता है और पहले सेमेस्टर में प्रवेश के लिए क्रमशः जुलाई/अगस्त और जनवरी/फरवरी में आयोजित किया जाता है। और तीसरे सेमेस्टर और स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एससीवीटी) जो क्रमशः पहले सेमेस्टर और तीसरे सेमेस्टर में प्रवेश के लिए हर साल अप्रैल / मई और अक्टूबर / नवंबर में चयन परीक्षा आयोजित करता है।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का पूर्ण रूप औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। संक्षिप्त नाम आईटीआई आमतौर पर छात्रों के साथ-साथ संबंधित क्षेत्रों जैसे विनिर्माण, इंजीनियरिंग, आदि में काम करने वाले पेशेवरों के बीच उपयोग किया जाता है।

ITI Full Form Image | आईटीआई फुल फॉर्म इमेज

नमस्ते! अगर आप हिंदी और अंग्रेजी में आईटीआई फुल फॉर्म (ITI Full Form) के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां आपको वह सब कुछ मिलेगा जो आपको इस महत्वपूर्ण शब्द के बारे में जानने की जरूरत है। इसके अलावा, हमारे पास कोपा आईटीआई को पूर्ण रूप से कवर करने वाला एक समर्पित अनुभाग है। हमसे मिलने आने के लिए आपका धन्यवाद!

आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी (ITI Full Form) में एक महत्वपूर्ण शब्द है जो किसी सरकार पर महाभियोग चलाने की क्रिया को दर्शाता है। इस शब्द का पहला प्रयोग 1857 में भारतीय विद्रोह के दौरान हुआ था। आईटीआई किसी भी प्रकार के राजनीतिक विरोध का भी उल्लेख कर सकता है, जिसमें हड़ताल और धरना शामिल है। किसी सरकार या संस्था के खिलाफ विरोध करने वाले किसी समूह या व्यक्ति का जिक्र करते समय पूर्ण रूप का उपयोग किया जाता है।

हिंदी में आईटीआई का फुल फॉर्म (ITI Full Form) इस्तेमाल करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। एक तरीका यह है कि इसे संज्ञा के रूप में उपयोग किया जाए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि कोई आईटीआई फुल फॉर्म का उपयोग करके शांतिपूर्ण ढंग से विरोध कर रहा है। आप इसे किसी ऐसी चीज़ का वर्णन करने के लिए विशेषण के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो शांतिपूर्ण हो और जिसमें विरोध शामिल हो; उदाहरण के लिए, आईटीआई फुल मार्च एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन था।

इसके अलावा, आप किसी अन्य शब्द के भाग के रूप में आईटीआई पूर्ण रूप का उपयोग कर सकते हैं; उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि प्रदर्शनकारी सरकार के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करने के लिए सभी उपलब्ध साधनों (आईटीआई पूर्ण) का उपयोग कर रहे थे। अंत में, आप मिश्रित क्रिया या विशेषण बनाने के लिए अन्य शब्दों के साथ iti का भी उपयोग कर सकते हैं; उदाहरण के लिए, सभी संभावित रणनीतियों का उपयोग करना (आईटीआई करके परिवर्तन) इस तरह से आईटीआई के पूर्ण रूप का उपयोग करने का एक उदाहरण होगा।

Copa ITI Full Form | कोपा आईटीआई फुल फॉर्म

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) एक 2 वर्षीय संस्थान है जो तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र या तो नौकरी पा सकते हैं या आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, छात्र राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र परीक्षा (एनटीसीई) लेने के लिए भी पात्र होते हैं।

यदि आप इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में अपना करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि आप आईटीआई कार्यक्रम में नामांकन करने पर विचार करें। आप न केवल मूल्यवान कौशल और ज्ञान प्राप्त करेंगे, बल्कि कार्यक्रम को पूरा करने के बाद आप रोजगार पाने में सक्षम होंगे। साथ ही, आईटीआई में कई अलग-अलग कोर्स उपलब्ध होने के कारण, आपकी रुचियों और क्षमताओं से मेल खाने वाला एक कोर्स होना तय है।

यदि आप किसी आईटीआई कार्यक्रम में भाग लेने पर विचार कर रहे हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, कार्यक्रम की अवधि दो वर्ष लंबी है, जिसका अर्थ है कि यदि आप इसे सफलतापूर्वक पूरा करना चाहते हैं तो आपको समर्पित होने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, आईटीआई में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम कठोर हैं और इसके लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है – इसलिए सुनिश्चित करें कि आईटीआई कार्यक्रम में भाग लेने या न करने का निर्णय लेते समय आप इसके लिए तैयार हैं।

यदि ये सभी कारक आपके करियर के लक्ष्यों के लिए फायदेमंद प्रतीत होते हैं, तो मैं आपको आईटीआई पाठ्यक्रम में दाखिला लेने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं!

हिंदी और अंग्रेजी में आईटीआई का फुल फॉर्म

आईटीआई का फुल फॉर्म “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” (Industrial Training Institute)। आईटीआई का मुख्य उद्देश्य विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करना है। आईटीआई को कभी-कभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान या औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के रूप में भी जाना जाता है। आईटीआई में प्रवेश योग्यता के आधार पर किया जाता है, जो अंतिम योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों से निर्धारित होता है। पूरे भारत में कई ITI स्थित हैं, जो कई प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

आईटीआई क्या है? | Industrial Training Institute

आईटीआई (ITI) का पूर्ण रूप “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” (Industrial Training Institute) है। आईटीआई व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान हैं जो विभिन्न ट्रेडों जैसे; टर्नर, बढ़ईगीरी, वेल्डिंग, प्लंबिंग आदि में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

  • उद्योगों को कुशल जनशक्ति प्रदान करने के लिए आईटीआई की स्थापना की गई थी। वे छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं ताकि उन्हें विभिन्न उद्योगों में नौकरी मिल सके।
  • भारत में कई आईटीआई हैं, और उन्हें प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। DGT कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का एक निकाय है।
  • आईटीआई विभिन्न पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं जो छात्र अपनी रुचि के आधार पर चुन सकते हैं। पाठ्यक्रम की अवधि छह महीने से दो साल तक है।
  • जिन छात्रों ने अपना आईटीआई पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, वे विभिन्न उद्योगों में रोजगार पा सकते हैं। आईटीआई स्नातक भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • अगर आप वोकेशनल ट्रेनिंग कोर्स की तलाश में हैं तो आईटीआई आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।

What are the Different Types of ITI Courses? | आईटीआई पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) ऐसे प्रशिक्षण संस्थान हैं जो विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

  • आईटीआई पूर्णकालिक और अंशकालिक दोनों तरह के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • पाठ्यक्रमों की अवधि एक वर्ष से दो वर्ष तक है। आईटीआई कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, प्लंबिंग, वेल्डिंग, बढ़ईगीरी, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि जैसे कई तरह के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • आईटीआई में सुसज्जित प्रयोगशालाएं और कार्यशालाएं हैं। छात्रों को नवीनतम तकनीक और उपकरणों में प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • आईटीआई में एक प्लेसमेंट सेल होता है जो छात्रों को प्रतिष्ठित कंपनियों में नौकरी दिलाने में मदद करता है।

जिन छात्रों ने अपना आईटीआई पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, वे सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं।

What are the eligibility criteria for ITI courses? | आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड विशिष्ट व्यापार या कार्यक्रम के आधार पर भिन्न होते हैं। आम तौर पर, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा / एसएसएलसी या इसके समकक्ष पूरा करना चाहिए। कुछ आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए भी उम्मीदवारों को 12 वीं कक्षा / एचएससी पूरा करने की आवश्यकता होती है।

जिन उम्मीदवारों ने 10वीं/12वीं कक्षा पूरी नहीं की है, वे कुछ आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उन्होंने 8वीं कक्षा/एसएसएलसी पूरी की हो। आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम आयु 14 वर्ष है।

What are the benefits of doing ITI course? | आईटीआई कोर्स करने के क्या फायदे हैं?

आईटीआई कोर्स उन छात्रों को कई लाभ प्रदान कर सकता है जो ट्रेडों में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

  • आईटीआई पाठ्यक्रम छात्रों को एक व्यापार में प्रवेश करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान कर सकते हैं, और उन्हें उच्च स्तर के प्रशिक्षण को पूरा करके अपने करियर को आगे बढ़ाने का अवसर भी प्रदान कर सकते हैं।
  • आईटीआई पाठ्यक्रम भी छात्रों को ट्रेडों में रोजगार हासिल करने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।
  • यह आपको आईटी उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करेगा।
  • यह आपको नेटवर्क बनाने और नए लोगों से मिलने की क्षमता देगा, जिससे आपको अपनी अगली नौकरी खोजने में मदद मिलेगी।
  • यह आपको आईटीआई पेशेवर के रूप में अपना करियर विकसित करने की अनुमति देगा।
  • अंत में, यह आपको आईटी उद्योग में विशेषज्ञ बनने के लिए ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा।
Which are the top ITI colleges in India? | भारत में शीर्ष आईटीआई कॉलेज कौन से हैं?

आईटीआई या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एक प्रकार का व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान है जो विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करता है। आईटीआई पाठ्यक्रम की अवधि आम तौर पर दो साल की होती है लेकिन यह संस्थान से संस्थान में भिन्न हो सकती है। भारत में कई ITI कॉलेज कई तरह के कोर्स ऑफर करते हैं। भारत के कुछ शीर्ष आईटीआई कॉलेज हैं:

  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जमशेदपुर
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
  • मालवा केंद्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर
  • दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ टूल इंजीनियरिंग, दिल्ली
  • पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय, जालंधर

ये कॉलेज विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो छात्रों और उद्योग की जरूरतों को पूरा करते हैं। पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम को नवीनतम उद्योग प्रवृत्तियों और छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

Which are the top ITI colleges in India? | भारत में आईटीआई कॉलेज छात्रों को कई लाभ प्रदान करते हैं। 
  • आईटीआई कॉलेज कई प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जिन्हें छात्र अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार चुन सकते हैं।
  • पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम को नवीनतम उद्योग प्रवृत्तियों और छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।
  • आईटीआई कॉलेज छात्रों को आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जो उनके लिए प्रतिष्ठित कंपनियों में स्थान पाने के लिए आवश्यक हैं।
  • आईटीआई कॉलेजों का प्लेसमेंट रिकॉर्ड अच्छा है और छात्रों को अच्छी तनख्वाह वाली अच्छी कंपनियों में नौकरी मिल सकती है।
  • आईटीआई कॉलेज छात्रों को आवश्यक सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करते हैं जो उन्हें अच्छी कंपनियों में जगह पाने के लिए आवश्यक है।

ITI Full Form In Hindi And English (आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी) में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” (Industrial Training Institute) फुल फॉर्म है। आईटीआई का आदर्श व्यक्ति किसी भी व्यक्ति को औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान करता है।

हिंदी और अंग्रेजी में पूर्ण रूप में आईटीआई भारतीय तकनीकी संस्थान है। यह एक तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा संस्थान है जो विभिन्न प्रकार के ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करता है। संस्थान छात्रों को सिद्धांत और व्यावहारिक प्रशिक्षण दोनों प्रदान करता है। आईटीआई पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र और डिप्लोमा दोनों स्तरों पर पेश किए जाते हैं। संस्थान उन छात्रों के लिए माध्यमिक पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है जो अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण जारी रखना चाहते हैं।